Google Tumhara Naam Kya Hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Google Tumhara Naam Kya Hai: स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल आज लगभग हर एक इंसान अपने दैनिक जीवन में करता है और ऐसे में आपने कभी गूगल का इस्तेमाल न किया हो ऐसा कभी नहीं हो सकता है।

जब भी हमें किसी भी सवाल का जवाब जानना होता है तो बिना किसी देरी के Google पर जाके मिनटों में जवाब हासिल कर लेते हैं वैसे तो अक्सर गूगल हमारे सवालों का जवाब देता है पर क्या कभी आपने गूगल से कोई सवाल किया है जैसे की Google Tumhara Naam Kya Hai?

आपको जानकर हैरानी हो सकती है पर गूगल हमारे बारे में लगभग सब कुछ जानता है और ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हम ज्यादातर अपना समय इंटरनेट पर ही व्यतीत करते हैं कुछ लोग गूगल का इस्तेमाल जानकारी हासिल करने के लिए करते हैं तो कुछ लोग अपना मनोरंजन करने के लिए गूगल से सवाल पूछते हैं जैसे की गूगल तुम्हारा नाम क्या है या फिर Ok Google Tumhara Naam Kya Hai?

क्या आपने भी कभी गूगल से इस तरह के सवाल पूछे हैं या फिर आप भी जानना चाहते हो की गूगल से ऐसे सवाल कैसे पूछे जाते हैं? आज के इस ब्लॉग पोस्ट में Google Tumhara Naam Kya Hai अथवा गूगल तुम्हारा नाम क्या है के संबंध में आपको जानकारी देने जा रहे हैं साथ ही आपको हम गूगल और गूगल असिस्टेंट के बारे में भी जानकारी देंगे और बताएंगे की कैसे आप गूगल से इस तरह के सवाल पूछ पाओगे।

Google Tumhara Naam Kya Hai

Google क्या है?

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल अमेरिका की एक मल्टीनेशनल और सार्वजनिक कंपनी है जो अपने इंटरनेट यूजर को कई सारी ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती है जैसे Google Drive, Play Store, Google Files, Google Maps, Google Docs, Google Meet और Google Form आदि।

ये सभी गूगल के ही फ्री प्रोडक्ट हैं और इसके अतिरिक्त कई सारी सेवाएं गूगल की तरफ से प्रदान की जाती हैं साथ ही गूगल असिस्टेंट जिसकी मदद से आप गूगल तुम्हारा नाम क्या है पूछते हो इसके बारे में भी आपको बताने जा रहे हैं।

Google Assistant क्या है?

गूगल के अन्य प्रोडक्ट और सर्विस की तरह ही Google Assistant भी गूगल की तरफ से फ्री में प्रदान की जाने वाली सेवा है गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करता है इसीलिए हमें गूगल असिस्टेंट पर Voice Search का विकल्प मिलता है उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Google Assistant Kya Hai

यानी की एक यूजर गूगल असिस्टेंट पर “OK Google” बोलकर कोई भी जानकारी सर्च कर सकता है गूगल असिस्टेंट को पहले Google Now के नाम से जाना था यूजर की सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए वाइस सर्च के साथ Text सर्च का विकल्प भी इसमें उपलब्ध है।

Google Tumhara Naam Kya Hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है कैसे पूंछे?

गूगल से यह पूछना की गूगल तुम्हारा नाम क्या है बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए जरूरी है कि आपका गूगल पर अकाउंट जरूर बना हुआ होना चाहिए और साथ ही गूगल असिस्टेंट आपके स्मार्टफोन में एक्टिव होना चाहिए।

यदि आपने गूगल असिस्टेंट को सेट अप नही किया है या फिर नहीं जानते हो इसके बारे में तो हमने आगे गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के विषय मे भी जानकारी दी है उसे फॉलो जरूर करें Google Tumhara Naam Kya Hai जानने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करिए।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है कैसे पूंछे?

Step 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन कर लीजिए गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के लिए होम स्क्रीन आइकन पर थोड़ी देर दबाकर रखिए जैसे नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

Step 2- थोड़ी देर होम स्क्रीन आइकन पर दबाकर रखने के बाद गूगल असिस्टेंट आपके सामने ओपन हो जाएगा गूगल असिस्टेंट होने पर आपको कई सारे ऑप्शन दिए जायेंगे जिनको आप बोलकर सर्च कर सकते हो पर यहां पर आपको पेज को थोड़ा ऊपर की तरफ स्क्रॉल करना है और आपको एक माइक (🎙️) का आइकन नजर आयेगा जिस पर क्लिक करना है।

Step 3- इस माइक पर क्लिक करने के बाद आपको “Ok Google” बोलना है जैसे ही आप OK Google बोलोगे तो असिस्टेंट आपको रिप्लाई करेगी “मैं आपकी कैसी मदद कर सकती हूं”

Step 4- अब आपको आखिर में गूगल से पूछना है कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है? आपके पूछने के तुरंत बाद गूगल असिस्टेंट की तरफ से आपको रिप्लाई आयेगा कि क्या मैने अपना नाम नहीं बताया? नमस्ते, मैं हूं आपकी Google Assistant साथ में असिस्टेंट आपसे पूछ सकती है कि “क्या आप जानना चाहते हो की मुझे यह नाम क्यों दिया गया?” यदि आपको इसका जवाब चाहिए तो आप हां या नहींं में रिप्लाई कर सकते हो।

इस तरह से आप गूगल से उसका नाम पूछ सकते हो बहुत ही आसानी से इसके अलावा भी गूगल एसिटेंट से आप कई सारे प्रश्न पूछ सकते हो जैसे कि Google Mera Naam Kya Hai इत्यादि।

Google Assistant Setup कैसे करें?

जैसा की आपको पता है की हर एक एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट की सुविधा मौजूद होती है लेकिन आप नहीं जानते हो की किस तरह से इसे एक्टिवेट किया जाता है या फिर सेटअप किया जाता है तो हमने गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के बारे में नीचे जानकारी Step By Step दी है।

Step 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल ऐप को ओपन कर लें और ऊपर दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

Step 2- इसके बाद आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना होगा सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट वाले विकल्प करना है।

Step 3- गूगल असिस्टेंट वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट में आपको जो भी फैसिलिटी चाहिए उनकी सूची आ जायेगी इनके बारे में भी नीचे आपको जानकारी दी गई है।

  • पहला विकल्प होता है वाइस मैच का जिसको On करने से आप “OK Google” बोलकर अपनी आवाज को Verify करवा सकते हो और जब भी आपको इसका इस्तेमाल करना होगा तो आपको बस OK Google कहना होगा।

  • आप भाषा की सेटिंग भी कर सकते को की आपको गूगल असिस्टेंट की सर्विस कौन से भाषा में इस्तेमाल करनी है।

  • अगर यदि आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल फोन लॉक होने पर भी करना चाहते हो तो आप वह भी कर सकते हो।

  • मेल या फीमेल किसकी आवाज में आप गूगल असिस्टेंट को सुनना चाहते हो इसकी भी सेटिंग आप कर सकते हो।

  • इसके अलावा यदि आप पर्सनल रिजल्ट भी गूगल असिस्टेंट के द्वारा एक्टिव करवाना चाहते हो तो आपको इसका विकल्प भी यहां मिल जायेगा।

  • इन सबके साथ यदि आप किसी ऐप की सर्विस का इस्तेमाल गूगल असिस्टेंट के जरिए करना चाहते हो तो आप कर पाओगे इसके अलावा कई सारे अन्य विकल्प आपको यहां पर मिल जाता है।

इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट के जरिए कई सारे जरूरी सेटिंग को एक्टिवेट करके उनका इस्तेमाल कर सकते हो।

Conclusion:-

यदि आप भी गूगल से पूछना चाहते हो कि Google Tumhara Naam Kya Hai या फिर OK Google तुम्हारा नाम क्या है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सारी चीजें जरूर अच्छे से समझ में आ गई होंगी हमने आपको इस लेख में समझाने का प्रयास किया है की कैसे आप गूगल तुम्हारा नाम क्या है पूछ सकते हो? साथ ही गूगल असिस्टेंट को कैसे अपने स्मार्टफोन में सेट अप कर सकते हो इसके बारे में भी जानकारी प्रदान की है

हम उम्मीद करते हैं की इस पूरे लेख में दी गई हर एक जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे शेयर जरूर करिएगा और अगर कोई प्रश्न आपको पूछने को हो तो Comment Box आपका इंतजार कर रहा है।

ये भी पढ़ लो:-

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai | Yorker बॉल क्या है? (पूरी जानकारी)

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

Keyboard Kya Hai | What is Keyboard in Hindi

Hello दोस्तों!! मेरा नाम Noman Khan है और मैं इस Blog का Founder हूं इसके साथ ही मैं एक YouTuber भी हूं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैनें B.Sc. (Agriculture) किया है और अभी फिलहाल आगे की पढ़ाई कर रहा हूं इसके साथ ही बचे हुए समय में Blogging करता हूं।

Leave a Comment